1 Best Old Age People Essay in Hindi | हमारे प्रणेता: बुजुर्ग पर निबंध

हैल्लो दोस्तों कैसे है आप सब आपका बहुत स्वागत है इस ब्लॉग पर। हमने इस आर्टिकल में Old Age People Par Nibandh in Hindi पर 1 निबंध लिखे है जो कक्षा 5 से लेकर Higher Level के बच्चो के लिए लाभदायी होगा। आप इस ब्लॉग पर लिखे गए Essay को अपने Exams या परीक्षा में लिख सकते हैं

क्या आप खुद से अच्छा निबंध लिखना चाहते है – Essay Writing in Hindi


हमारे प्रणेता: बुजुर्ग पर निबंध

भारतीय परंपरा

अतीत काल से ही सामाजिक व पारिवारिक स्तर पर भारतीय परंपरा बहुत ही मर्यादित एवं समन्वित रही है। हमारे संस्कृत ग्रंथों में तो बुजुर्गों की सेवा भावना को महिमामंडित किया गया है। एक श्लोक के माध्यम से यह संदेश दिया गया है कि वृद्धों की सेवा करने, उन्हें प्रणाम करने और उनका सम्मान करने से आयु, विद्या, यश एवं बल में वृद्धि होती है

अभिवादन शीलस्य नित्यंवृद्धोपसेविनः।
चत्वारि तस्य वर्धन्ते, आयुर्विद्यायशोबलम्।। 

वृद्धों (Old Age People) की आवश्यकताएँ

यह समझने योग्य है कि अनंत अनुभवों से समृद्ध हमारे वृद्ध अपने ही परिवारजनों से उपेक्षित होते हैं। यह स्थिति विकट एवं गंभीर है। वास्तविकता तो यह है कि उनकी आवश्यकताएँ बहुत ही कम होती हैं। वे तो केवल सामान्य जीवन एवं प्रेम व शांति चाहते हैं। वे यह कर भी नहीं चाहते कि वे परिवार वालों पर बोझ बने। चिंता की बात तो यह है कि वृद्ध हो चुके लोगों द्वारा रखी मज़बूत नींव पर खड़े होकर संतानें अतुल वैभव-संपत्ति का स्वामी बन जाती हैं वे अपनी सफलता का श्रेय या तो स्वयं को देती हैं या फिर अपनी पत्नी को।

इस सदी में इस बात का उल्लेख करना आवश्यक है कि माता-पिता या किसी भी वृद्ध-वृद्धा का स्थान ईंट से बनी इमारतों में नहीं बल्कि हमारे हृदय-प्रदेश में होना चाहिए। यदि हम ऐसा करते व सोचते हैं तो निहित रूप से स्वयं का, समाज का एवं राष्ट्र का भला करते हैं।

समस्या एवं समाधान

हमारे समाज में हमारे ही वृद्ध उपेक्षित हैं यह बेहद चिंता का विषय है। वृद्धाश्रमों की स्थापना और उसमें लगातार बढ़ती संख्या इस बात का सूचक है कि हम पारिवारिक एवं नैतिक मूल्यों से दूर होते जा रहे हैं। हम बुजुर्गों के जीवन का अनुभव स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें कोई पुरानी व अनुपयोगी हो चुकी वस्तु के समान छोड़ते जा रहे हैं। कहा जाता है कि देखने और सोचने का संबंध है।

किसी भी परिवार के बच्चे के मानस पटल पर उसका प्रभाव अवश्य पड़ता है जो कुछ वह देखता है। अतः पारिवारिक व सामाजिक व्यवस्था में बुजुर्गों (Old Age People) के अनुभव का लाभ उठाते हुए नई ऊर्जा के साथ कार्य करने से ही सफलता मिलेगी।

निष्कर्ष

सारांश यह है कि हमें हर स्थिति में बुजुर्गों के साथ रखना चाहिए एवं उनका पूरा सम्मान करना चाहिए।


तो दोस्तों आपको यह Old Age People Par Nibandh in Hindi पर यह निबंध कैसा लगा। कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको इस निबंध में कोई गलती नजर आये या आप कुछ सलाह देना चाहे तो कमेंट करके बता सकते है।

जीवनी पढ़ें अंग्रेजी भाषा में – Bollywoodbiofacts

1 thought on “1 Best Old Age People Essay in Hindi | हमारे प्रणेता: बुजुर्ग पर निबंध”

Leave a Comment