2 Best Apology letter in Hindi | क्षमा याचना पत्र

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सब आपका बहुत स्वागत है इस ब्लॉग पर। हमने इस आर्टिकल में Apology letter in Hindi – क्षमा पत्र डिटेल में पढ़ाया है जो कक्षा 5 से लेकर Higher Level के बच्चो के लिए लाभदायी होगा। आप इस ब्लॉग पर लिखे गए Apology letter in Hindi – क्षमा पत्र को अपने Exams या परीक्षा में इस्तेमाल कर सकते हैं


पड़ोसी को हुई परेशानी के लिए क्षमा-याचना पत्र – Apology letter in Hindi

246, जनता फ्लैट,
नई दिल्ली
दिनांक : 24 मार्च, 1997

प्रिय मिस्टर कौल,

मुझे यह जानकर दिली अफसोस हुआ कि कल मेरे टेपरिकार्ड की वजह से परेशानी हुई । स्पष्ट करना चाहता हूँ कि हमारा कोई इरादा ऐसा नहीं जो आपकी परेशानी का कारण बनें, विशेष तौर पर ऐसे अवसर पर जबकि आपके बच्चों के परीक्षा के दिन चल रहे हैं । (ऊँची आवाज में टेपरिकार्ड चलाना गलत बात है) इस जानकारी के बाद ऐसे अवसर पर हम अपनी खिड़की बन्द कर लिया करेंगे, साथ ही आवाज भी धीमी रखा करेंगे।

मेरी बहिन को टेपरिकार्ड सुनने का बेहद शौक है, पर मैंने उसे बता दिया है कि आवाज धीमी रखा करें ताकि आपको परेशानी न हो ।

कृपया कभी भी किसी भी मामले को लेकर हमारी ओर से परेशानी महसूस करें तो बताने में हिचक न करें । मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि अच्छे पड़ोसी का पूरा फर्ज निभाऊँगा।

आपका,
अमर


पत्र का उत्तर देर से देने पर क्षमा-याचना पत्र

प्रिय मित्र अशुतोष,

मुझे तुम्हारा पत्र 24 फरवरी, 97 को मिल गया था । मुझे जानकर हार्दिक प्रसन्नता हुई कि तुम अपनी कैमिकल फैक्टरी लगाने की योजना तैयार कर चुके हो । यह एक उम्दा विचार है ।

मुझे इस बात की दिली अफसोस है कि मैं तुम्हारे पत्र का उत्तर समय पर न दे सका । इसका मुख्य कारण यह रहा कि मैं पिछले 10 दिनों से ज्वर से ग्रस्त हूँ और बिस्तर पर पड़ा रहा । अब मैं उठने-बैठने योग्य हो सका हूँ, अत: पत्रोत्तर दे रहा हूँ।

फिलहाल रु० 12000/- भेजने में मैं प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूँ । शायद निकट भविष्य में जल्द ही मैं कुछ और रुपये भी भेज सकूँ । लेकिन मित्र तुमने मेरी ओर से प्राप्त होनेवाले रूपयो पर ब्याज के बारे में कैसे सोचा ? तुम्हारे मामले में रूपयों पर ब्याज का सवाल ही नहीं उठता ।

शुभकामनाओं सहित !
तुम्हारा राजेश


तो दोस्तों आपको यह Apology letter in Hindi – क्षमा पत्र पर यह article कैसा लगा। कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको इस निबंध में कोई गलती नजर आये या आप कुछ सलाह देना चाहे तो कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े – letter to father in Hindiपिता को पत्र – Pita Ko Patra

2 thoughts on “2 Best Apology letter in Hindi | क्षमा याचना पत्र”

  1. After I initially commented I clicked the -Notify me when new feedback are added- checkbox and now every time a comment is added I get 4 emails with the identical comment. Is there any method you can remove me from that service? Thanks!

    Reply

Leave a Comment