6 Different Best Bank Application in Hindi – बैंक को पत्र | Application to Bank in Hindi

Bank Application in Hindi | Application to Bank in Hindi

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सब आपका बहुत स्वागत है इस ब्लॉग पर। हमने इस आर्टिकल में Bank Application in Hindi डिटेल में पढ़ाया है जो कक्षा 5 से लेकर Higher Level के बच्चो के लिए लाभदायी होगा। आप इस ब्लॉग पर लिखे गए Bank Application in Hindi को अपने Exams या परीक्षा में इस्तेमाल कर सकते हैं


चेक बुक मांगने के लिए पत्र

सेवा में,

प्रबंधक महोदय,
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया,
पटना

संदर्भ/विषय – बैंक खाता संख्या के लिए चेक बुक की मांग

आपकी सेवा में मैं चेक बुक मांग प्रार्थना स्लिप पद हस्ताक्षर करके उपरोक्त वर्णित खाता संख्या भेज रहा हूं। कृपा करके 50 चेकों की एक चेक बुक उस पर इशू कर दें। कृपया जल्द से जल्द रजिस्टर्ड डाक से उसे मेरे पास भेज दें।

आभारी रहूंगा।

भवदीय
हस्ताक्षर
विजय सिंह
बोरिंग रोड पटना।


बैंक में खाता हेतु पत्र

प्रबंधक महोदय
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
पटना

माननीय महोदय,

विषय – खाता खोलने के विषय में

मैंने अभी हाल ही में (कुछ दिनों पूर्व) पटना में अ(भिरुचि रखते हुए अपना व्यवसाय स्थापित किया। इस संबंध में निवेदन करना है कि मैं अपने दो प्रकार के खाते आपके बैंक में खोलना चाहता हूं। एक चालू खाता, दूसरा बचत खाता।

आपका आभारी रहूंगा यदि आप मुझे दोनों प्रकार के खाते खोलने से संबंधित फॉर्म्स (चालू खाता और बचत खाता) तत्संबंधित नियमों की जानकारी, खाता के नियमित आगे कैसे चलाया जा सकता है, इसकी विस्तृत जानकारी दें।

आपके शीघ्र प्रत्युत्तर की आशा के साथ।

विजय सिंह
बोरिंग रोड, पटना।

  • सम्पूर्ण निबंध लेखन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • सम्पूर्ण हिंदी व्याकरण पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • यदि आपको इंग्लिश भाषा पढ़ना पसंद है तो यहाँ क्लिक करें – Bollywoodbiofacts

बैंक के पासबुक हेतु निवेदन पत्र

प्रबंधक महोदय
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
पटना

श्रीमान

विषय – पासबुक एसबी अकाउंट नंबर के बारे में।

उपरोक्त नंबर की पासबुक आपकी सेवा में करीब 20 दिनों पूर्व भेजी गई। दिनांक 5 मार्च के हमारे हस्ताक्षरयुक्त पत्र को भी संलग्न किया गया था। काफी समय गुजर जाने के बाद भी उसे अभी तक हुई कार्यवाही से मैं अवगत नहीं हो पाया हूं।

कृपया जल्द से जल्द पासबुक को पूरी करके (आवश्यक औपचारिकताएं) हमारे पास विशेष संदेशवाहक के हाथ भेज दें।

शीघ्रतिशीघ्र कार्यवाही हेतु हृदय से आभारी रहूंगा सा धन्यवाद।

आपका
दिनेश कुमार
फ्रेजर रोड, पटना।


ऋण के लिए अनुरोध पत्र

सेवा में,

प्रबंधक महोदय,
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया,
पटना

आदरणीय आपके जानकारी में यह बतलाते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है कि हमारे सपोर्ट सामग्री का कारोबार बहुत फैल चुका है इस बात की आवश्यकता पड़ गई है की मांग पूर्ति के लिए मैं उत्पादन को अधिक बढ़ाओ लेकिन हमारे पास मौजूदा कारोबार में लगी पूंजी इतनी काफी नहीं है कि सिर्फ अपने धन बल पर मैं पूर्ति कर सकूं।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि हमारे उत्पादन लागत के 30% तक के शरण कि आपके बैंक द्वारा सुविधा प्रदान कर दी जाए।

आपके सकारात्मक उत्तर की सीख प्रत्याशा में कृपया इस संबंध में बैंक सेवा के चार्ज ब्याज तथा अन्य खर्च के बारे में भी पूर्ण जानकारी देने की कृपा करें

आभारी रहूंगा

विनीत।


बैंक से ओवर ड्राफ्ट के लिए पत्र हिंदी में

प्रिय महोदय,

जैसा कि आप जानते हैं कि दीपावली नजदीक है यही वह समय है जब मेरा खरीद बिक्री का कार्य अधिक चलता है मैं जमा माल का स्टॉक भी बहुत कम हो चुका है तथा में थोक विक्रेता से अधिक समय के लिए उधार भी नहीं ले सकता मैं अपने आपको मुसीबत में फंसा महसूस कर रहा हूं परिणाम स्वरूप जमा धन में से थोड़ा अधिक लेने के लिए आपको निवेदन करता हूं।

मैं आपकी जानकारी में लाना चाहता हूं कि व्यापार में नया होने के कारण मेरा पैसा इधर उधर फैला है मैं निवेदन करता हूं कि ₹50000 1 महीने के लिए दिसंबर तक ओवरड्राफ्ट कराने की कृपा करें यह भी विश्वास दिलाता हूं कि 31 जनवरी तक अपने खाते का हिसाब बराबर कर लूंगा आशा करता हूं कि मेरे व्यक्तिगत विश्वास के आधार पर मुझे एडवांस कराने की कृपा करेंगे।

धन्यवाद सहित!

विनीत,
भगवती प्रसाद शर्मा।


बैंक को पत्र खो गए चेक का भुगतान रोकने के लिए (अत्यावश्यक)

बी 114 शास्त्री नगर पटना।

सेवा में,
प्रबंधक महोदय,
सिंडीकेट बैंक,
शास्त्री नगर, पटना।

विषय – सेविंग खाता संख्या नंबर के संदर्भ में

आदरणीय,

आपसे निवेदन करता हूं कि मेरे द्वारा दिनांक 8 मार्च 1997 को जारी किए गए चेक नंबर शुभम कुमार का भुगतान रोक दें जो कि सर्व श्री के नाम जारी किया गया था। क्योंकि संबंधित पार्टी सेवा चेक हो गया है आभारी रहूंगा।

भवदीय,
अजय कुमार


तो दोस्तों आपको यह Letter to the Editor in Hindi (Sampadak ko Patra) पर यह article कैसा लगा। कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको इस निबंध में कोई गलती नजर आये या आप कुछ सलाह देना चाहे तो कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment