3 Best Letter to Chief Minister in Hindi – मुख्यमंत्री को पत्र लिखने का तरीका

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सब आपका बहुत स्वागत है इस ब्लॉग पर। हमने इस आर्टिकल में बताया है How to write a letter to chief minister in hindiमुख्यमंत्री को पत्र लिखने का तरीका – डिटेल में पढ़ाया है जो कक्षा 5 से लेकर Higher Level के बच्चो के लिए लाभदायी होगा। आप इस ब्लॉग पर लिखे गए मुख्यमंत्री को पत्र लिखने का तरीकाletter to chief minister in hindi को अपने Exams या परीक्षा में इस्तेमाल कर सकते हैं

Letter to Chief Minister in Hindi – मुख्यमंत्री को पत्र लिखने का तरीका – CM ko Patra Kaise Likhe


गाँव की समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र लिखें। CM ko Patra Kaise Likhe

मनोज कुमार सिंह
ग्राम-बारा
जिला-गया (बिहार)

सेवा में,

माननीय मुख्यमंत्री महोदय,
बिहार सरकार, पटना।

विषय – गाँव में जल-जमाव की समस्या के संदर्भ में।

महाशय,

संदर्भ में निवेदन है कि मेरे गाँव में वर्षा जल के निकास का मार्ग पूर्णत: अवरुद्ध हो चुका है। लम्बी अवधि से गाँव में जल-निकास के लिए एक पैन था। वर्षा के अतिरिक्कत जल इसी मार्ग से निकल जाता था। लेकिन विगत पाँच-छह वर्षों से कुछ असामाजिक तत्वों ने जल-निकासी के इस मार्ग को बन्द कर दिया है।

अतः बरसात के पूर्व इस जल-निकास मार्ग को खुलवाने की आवश्यकता है। राज्य के मुख्यमंत्री महोदय से निवेदन है कि संबंधित पदाधिकारी को इस कार्य को पूरा कराने का निर्देश दें।

विश्वासभाजन

मनोज कुमार सिंह
ग्राम – बारा
थाना – खाजीकलां
जिला-गया (बिहार


बाढ़ की समस्या से निजात के लिए मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र लिखें। मुख्यमंत्री को प्रार्थना पत्र कैसे लिखे।

माननीय मुख्यमंत्री
बिहार सरकार ।

आपसे नम्र निवेदन कि सारण जिले में दरघा नदी के किनारे पूर्तारपुर गाँव में मेरा घर है। यह गाँव नदी के किनारे है। आशंका है कि यह गाँव संभावित बाढ़ में जलमग्न हो सकता है। आपसे अनुरोध है कि इस स्थान पर 2 किलोमीटर क्षेत्र में एक बाँध बनाने का आदेश प्रदान करें। इससे यहाँ के 10-15 गाँव बच जाएँगे।

अतः निवेदन है कि बाँध बनवाने की संस्तुति प्रदान कर हम क्षेत्रवासियों को बाढ़ की समस्या से निजात दिलाएँ।

भवदीय
पुर्तारपुर निवासी, सारण
तिथि : 21.02.2019


बिजली की कमी दूर करने के लिए राज्य के विद्युत एवं ऊर्जा मंत्री को एक पत्र लिखें। Cm ko Application Kaise Likhe Hindi Me

सेवा में

माननीय विद्युत एवं ऊर्जा मन्त्री
बिहार सरकार, पटना

विषय – बिजली की कमी दूर करने हेतु निवेदन

मान्यवर महोदय,

मैं बिहार के पूर्णिया क्षेत्र का निवासी हूँ। खेद का विषय है कि इस क्षेत्र में मात्र दो-तीन घंटे के लिए बिजली आती है। परिणामतः न तो खेती का काम हो पाता है और न उद्योग-धंधे ही चल पाते हैं। वैसे तो सम्पूर्ण राज्य में बिजली की किल्लत है, क्योंकि विद्युत आपूर्ति उस मात्रा में नहीं हो पाती जितनी मांग है, किन्तु पूर्णिया क्षेत्र में तो बस नाममात्र की ही आपूर्ति हो रही है।

मेरा सुझाव निवेदित है कि पूर्णिया जिले के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में कम-से-कम 8 घण्टे और नगरीय क्षेत्रों में 12 घंटे नियमित बिजली देने की व्यवस्था कर दी जाए। तभी इस क्षेत्र के लोगों का आर्थिक पिछड़ापन दूर हो सकेगा।

विश्वास है कि आप मेरे अनुरोध को स्वीकार कर पूर्णिया क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की समुचित व्यवस्था करने का आदेश अपने अधीनस्थ अधिकारियों को प्रदान करेंगे।

धन्यवाद सहित

भवदीय
सोहन सिंह
123, राजेन्द्र नगर
सेक्टर 4 पूर्णिया (बिहार)
दिनांक 20-3-14


तो दोस्तों आपको यह मुख्यमंत्री को पत्र लिखने का तरीकाletter to chief minister in hindi पर यह article कैसा लगा। कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको इस निबंध में कोई गलती नजर आये या आप कुछ सलाह देना चाहे तो कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े –

1 thought on “3 Best Letter to Chief Minister in Hindi – मुख्यमंत्री को पत्र लिखने का तरीका”

  1. राशनकार्ड card number does not exist सर जी आप इसपे बताए कैसे आवेदन करें मुख्यमंत्री के पास । राशनकार्ड बन गया है डिलर राशन नहीं देने के कारण लाक हो गया है इसको चालु करने का तरीका बताने । कैसे मुख्यमंत्री के पास आवेदन करे

    Reply

Leave a Comment