11 Best Letter to Friend in Hindi with Format | मित्र को पत्र – Mitra Ko Patra

Mitra ko Patra Format | Letter to friend Format

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप सब आपका बहुत स्वागत है इस ब्लॉग पर। हमने इस आर्टिकल में Letter to friend in Hindi (Mitra ko Patra) डिटेल में पढ़ाया है जो कक्षा 5 से लेकर Higher Level के बच्चो के लिए लाभदायी होगा। आप इस ब्लॉग पर लिखे गए Letter to friend in Hindi (Mitra ko Patra) को अपने Exams या परीक्षा में इस्तेमाल कर सकते हैं

  • सम्पूर्ण पत्र लेखन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मित्र को पत्र (दिल्ली में लगे पस्तक मेले को देखने के लिए निमंत्रण) letter in hindi to friend

सी-157, सरस्वती कुंज,
इंद्रप्रस्थ एक्सटेंशन, दिल्ली।
10.7.2021

प्रिय करुणा,
नमस्ते।

आजकल दिल्ली के प्रगति मैदान में पुस्तकों की विशाल प्रदर्शनी लगी है। इसमें विविध विषयों की सुंदर पस्तकों के असंख्य पंडाल लगे हैं। यह सचमुच दर्शनीय है। मैं चाहती हूँ कि तुम भी इसे देखो।

कल ही मैं अपनी कक्षा की सहेलियों के साथ यह मेला देखने गई। यहाँ देश-विदेश की कई भाषाओं और कई विषया पर पुस्तक उपलब्ध है। मंडप सुन्दर ढंग से सजाए गए हैं। भारत के भिन्न-भिन्न प्रान्तों के मंडप पस्तकों से सजे हए हैं। विदेशी मंडपों को तो देखते ही बनता है। पुस्तकों के बारे में जानकारी देने के लिए युवक और युवतिया नियुक्त किये गए हैं। यहाँ पुस्तकें खरीदने की सुंदर व्यवस्था है।

खान-पीने तथा मनोरजंन का भी यहाँ उत्तम प्रबन्ध है। मौसम बडा सुहावना है। मैं चाहती हूँ कि यह प्रदर्शनी एक बार तुम्हारे साथ अवश्य देखू; क्योंकि मैं जानती हूँ कि तुम्हें भी पुस्तकों को पढ़ने का बड़ा चाव है।

पत्र का उत्तर शीघ्र देना। माता-पिता को प्रणाम। नीटू को प्यार।

तुम्हारी सखी,
मोना शर्मा


त्योहार के अवसर पर घर सजाने के बाबत letter in hindi to friend

आदरणीय भाई

आपके कृपा पत्र के लिए धन्यवाद! जानकर प्रसन्नता हुई कि इस वर्ष दीपावली पूर्व पूरे उत्साह के साथ तुम मनाने जा रहे हो।

सर्वप्रथम में सलाह दूंगा कि घर की सफेदी कराओ। कमरे के अंदरूनी हिस्सों में हरे रंग करवाओ। मेरा मशवरा है कि कुछ खूबसूरत तस्वीरें खरीदें, जिनमे भगवन राम, कृष्ण और हनुमान जी के चित्र अवश्य हो। कुछ चित्रों से हॉल को भी सजाओ। बिजली के बल्बों की सजावट जहां जहां मुनासिब समझो वहां करो। मोमबत्तीयों की सजावट अंदरूनी कमरों में करना।

तुम कला के छात्र रहे हो और आशा करता हूं कि सजावट करने में तुम्हारी विशेष रुचि होगी।

अपने परामर्श की जानकारी दो।
उत्सुकता से पत्रउत्तर की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

तुम्हारा
राकेश शर्मा


विद्यार्थी मित्र का मित्र को पत्र – how to write a letter in hindi to friend

प्रिय राकेश,

आपके कृपा पुल पत्र के लिए धन्यवाद मुझे जानकर प्रसन्नता हुई कि तुमने अपने सभी पेपर अच्छे की है। मेरी भी अर्धवार्षिक परीक्षा समाप्त हो गई है मेरा भी शरदकालीन अवकाश 1 सितंबर 2021 से होने जा रहा है। आग्रह है कि शरदकालीन अवकाश मेरे साथ आकर गुजारो।मैं आशा करता हूं यहां ठहरने के दौरान तुम्हारा पूर्ण मनोरंजन होगा।

कृपया अपने माता-पिता को मेरा प्रणाम कहना।

तुम्हारा विश्वसनीय
रमेश।


मित्र को परीक्षा में सफल होने का मुबारकबाद भरा पत्र -letter for friend in hindi

प्रिय अनिल,

परीक्षा में सफलता के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं स्वीकार करो। मुझे या जानकर दिली खुशी हुई कि तुम्हारा फर्स्ट क्लास आये। अच्छे श्रेणी प्राप्त करके तुमने सचमुच ही अपने मां-बाप की आशाओं को साकार कर दिया।

आशा करता हूं कि अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखो के रखोगे। मेरे विचार से आगे की पढ़ाई के लिए तुम्हारे लिए अलीगढ़ यूनिवर्सिटी सुविधाजनक रहेगी। मुझे आशा है कि तुम अच्छा कमा सकोगे।
शुभकामनाओं सहित।

तुम्हारा शुभाकांछी
रविश कुमार।


परीक्षा में मित्र की सफलता पर शुभकामना भरा पत्र – letter writing in hindi to friend

प्रिय प्रमोद,

बीए की परीक्षा उत्तीर्ण करने में मेरी दिली मुबारकबाद स्वीकार करो। ईश्वर से कामना करता हूं कि जिस तरह इस परीक्षा में सफल हुए हो जीवन की परीक्षाओं में सफलताएं अर्जित करते रहो।

तुम्हारा शुभाकांछी
संजय।


मित्र की नौकरी लग जाने पर मुबारकबाद भरा पत्र Congratulations letter to friend in hindi

प्रिय अरुण,

अनिल तुम्हे गूगल में नौकरी लग जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं। तुम काफी समय से इसके हकदार थे अतः तुमने इस नौकरी को पा ही लिया।

तुम्हारा
रमन।


मित्र की पदोन्नति पर मुबारकबाद भरा पत्र – Mitra ko Patra

प्रिय अरविंद,

तुम्हारे सेक्शन ऑफिसर के रूप में पदोन्नति का समाचार सुनकर मैं प्रशंसा से भर उठा। आशा और कामना करता हूं कि शीघ्र ही एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बनो।

तुम्हारा स्नेही
शैलेश।


मित्र के विवाह की सूचना पाकर लिखा गया मुबारकबाद भरा पत्र – Mitra ko patra in hindi

प्रिय रवि,

प्रिय मेरे लिए इस वर्ष का सबसे बड़ा खुशियों भरा समाचार राधा से तुम्हारे विवाह का होना, मेरे लिए बहुत बड़ी खुशी की बात है। कृपया इस मुबारक मौके पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं स्वीकार करो।

तुम्हारा स्नेही
राम।


मित्र को बहन की शादी के लिए आमंत्रण पत्रApne mitra ko patra likhiye

प्रिय अभय,

तुम्हारे पत्र के लिए धन्यवाद। आज मैं तुम्हें एक अच्छी खबर दे रहा हूं। मेरी बहन की शादी तय हो गई है। यह 6 मार्च 2021 को होगी। मैं तुम से अनुरोध करता हूं कि तुम शीघ्र चले आओ। मैंने सब मित्रों को आमंत्रित किया है उनमें से बहुत यहां 2 मार्च को आ रहे हैं।

बारात कोलकाता से आएगी। वह यहां 2 दिनों तक ठहरेगी। कृपया मुझे लिखो भी तुम कब आ रहे हो। अपने साथ अपना कैमरा भी लेते आना। हम लोगों के साथ समय आनंदपूर्वक बीतेगा।

सप्रेम

तुम्हारा विश्वास सुनील


अपने मित्र के पास एक पत्र लिखें जिसमें कोरोना महामारी से बचने हेतु सोशल डिस्टेंसिंग के महत्त्व का उल्लेख कीजिए।

बिहार शरीफ
26 मार्च, 2021

प्रिय मित्र रमाकान्त जी,
सादर नमस्कार

आपको मालूम कि विश्वव्यापी कोरोना महामारी का संक्रमण बहुत भीषण तरीके से और बहुत जल्दी फैलता है। Covid-19 वायरस जनित रोग है। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित है तो उसके खाँसने, छींकने, थूकने से, उसके करीब जाने से संक्रमण फैलता है। इसलिए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना, बार-बार साबुन से हाथ धोना, सैनिटाइजर का प्रयोग करना, सब्जी-फल आदि को अच्छे से साफ़ करके खाना जरुरी है हरेक व्यक्ति से दो गज की दूरी रखना जरुरी है।

यद्यपि सामान्य परिस्थिति में छुआछूत अपराध है तथापि संक्रमण बीमारी की आपदा की स्थिति में Social Distancing अनिवार्य है। बाजार में साग सब्जी या अन्य कोई भी आवश्यक वस्तु ख़रीदने के क्रम में किसी दूसरे व्यक्ति के निकट न जाए और न दूसरों व्यक्ति को अपने निकट आने दें। हाथ मिलाने और गले मिलने की जगह दूर से ही हाथ जोर कर प्रणाम करे। घर में भी दो गज की दुरी बनाकर ही बैठे।

Social Distancing इस कोरोना महामारी के संक्रमण काम करने में कारगर माध्यम है अन्त में मैं इस प्वाइंट वाक्य के साथ पत्र समाप्त करता हूँ – दो गज की दूरी मास्क है जरूरी।

आपका प्रिय मित्र

अक्षय कुमार सिंह
बिहारशरीफ, नालंदा


अपनी बहन के वैवाहिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए अपने मित्र को पत्र लिखें।

प्रिय मित्र,
शुभम कुमार सिंह

अफ़सोस है कि बहुत दिनों से आपको कोई पत्र नहीं लिखा हूँ। लेकिन आप हमेशा मेरे दिल में रहते हैं। हमेशा आपके साथ बिताये हुए समय का और आपका स्मरण आता है। वस्तुत: आपके बिना मेरा जीवन अधूरा है। आपका संग और सामीप्य में अद्भुत आनन्द है। हमलोग दो अलग जाति और क्षेत्र से हैं फिर भी हमारे विचार सामान से है। इसलिए हम लोग में बहुत दोस्ती है। आप मुझे जरुरत पड़ने पर हमेशा अच्छे सलाह देते हैं।

अभी यह पत्र लिखने की वजह यह है कि मेरी छोटी बहन अंकिता की शादी तय हो गयी है। विवाह की तारिक और अन्य कार्यक्रम भी तय हो चुकी है। पत्र के साथ विवाह का आमंत्रण पत्र भी भेज रहा हूँ। मुझे सम्पूर्ण भरोसा है कि आप मेरी छोटी बहन की शादी के शुभ अवसर पर उसे आशीर्वाद देने जरूर आयेंगे। आप से आग्रह है कि आप अपने पुरे परिवार को लेकर अवश्य आये, मेरी बहन को अच्छा लगेगा।

आपका प्रिय मित्र

नन्दन कुमार
ग्राम – बरदाहा
थाना – खुदागंज
प्रखंड – इसलामपुर
जिला – नालंदा


तो दोस्तों आपको यह Letter to friend in Hindi (Mitra ko Patra) पर यह article कैसा लगा। कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको इस निबंध में कोई गलती नजर आये या आप कुछ सलाह देना चाहे तो कमेंट करके बता सकते है।

  • सम्पूर्ण निबंध लेखन पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • यदि आपको इंग्लिश भाषा पढ़ना पसंद है तो यहाँ क्लिक करें – Bollywoodbiofacts

Leave a Comment